Personal Loan की पूरी जानकारी हिंदी में!

मेरी एक दोस्त है जिसका नाम अल्का है! पिछले हफ्ते, अल्का को Instant Cash की जरूरत थी क्योंकि उसके घर के एक सदस्य को Hospital में भर्ती कराया गया था। वह अपने दोस्तों से मदद मांगने में हिचकिचा रही थी और Online Financial Related Info Search करने में लगी थी।

इससे उसे Personal Loan के बारे में पता चला लेकिन वह Documentation Process को समझ न पा रही थी,वह एक तरह से Unsure थी कि क्या उसे Personal Loan के लिए Approval मिलेगा या नही!

हालांकि बाद मे में हमने उसे इसके बारे जानकारी दी और उसकी मदद की, जिससे उसने Personal Loan के लिए Apply किया और 24 घण्टे के अंदर Approval किया!

तो अगर आप भी अल्का की तरह Personal Needs के लिए Funds की Need में है, लेकिन आपको इसके बारे में तनिक भी जानकारी नही है,तो आप इस Post को अवश्य पढ़ें!

What Is Personal Loan? Personal Loan क्या है?

Personal Loanआपके Credit History और आपकी व्यक्तिगत आय से समान भुगतान करने की क्षमता के आधार पर Non Security Loan है।

इसे Customer’s Loan भी कहा जाता है। यह एक Multipurpose Loan है जिसे आप अपनी Instant Needs Or Emergency को पूरा करने के लिए उधार ले सकते हैं।

क्या आप अपने House का नवीनीकरण करना चाहते हैं? या Holiday के लिए या अपनी Marriage के लिए एक Car या कुछ Money की आवश्यकता है? तब Personal Loan कुछ Funds के Source के लिए एक Trusted Way होगा।

जैसा कि Personal Loan एक Unsecured Loan है, Personal Loan पर ब्याज दर आम तौर पर Home Loan या Car Loan से अधिक होती है। इसलिए, इससे पहले कि आप एक का चयन करें, आपको अपने Financial Status को पहले से अच्छी तरह से जानना होगा।

आज के समय मे HDFC Personal Loan और ICICI Personal Loan अन्य की तुलना में, बहुत ही बेहतर माने जा है हालांकि हम आपको यही सलाह देंगे कि, आप अपने Financial Consultant से सलाह लेकर ही किसी प्रकार का निर्णय ले।

Benefits Of Personal Loan

Personal Loan के निम्नलिखित फायदे है~

कोई Mortgage या Collateral की आवश्यकता नहीं है!

एक Unsecured Loan होने के नाते, इसके लिए आपको कोई Mortgage या Collateral की आवश्यकता नहीं है। यह आपके Credit History और Repayment क्षमता के आधार पर आपको दिया जाता है।

Less Documents Required

अन्य तरह के Loans की तुलना में Personal Loans के लिए आपको कम से कम Documents की जरुरत पड़ती है। इसके अलावा आपको इसमे ज्यादा किचकिच की जरूरत नही पड़ती।

Instant Loan Approval

इन दिनों Loan Approval में कुछ घंटे लगते हैं। यदि बैंकों को लगता है कि आपके पास निर्धारित समय के भीतर Loan का Repayment करने की क्षमता है और वास्तविक कारण के लिए Loan की आवश्यकता है, तो Personal Loan, Instant प्राप्त करना आसान है।

Fixed Interest Rates

Personal Loan पर Interest Rates कार्यकाल की शुरुआत में तय की जाती है और पूरे समय Fixed रहती है। इसलिए, ऋण आवेदकों के लिए अपने भविष्य की EMI के लिए पहले से Plan बनाना आसान हो जाता है।

1-5 Years Loan Repayment Tenure

Personal Loana 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए लोन की अवधि प्रदान करते हैं। इसलिए आपके पास अपनी Repayment Plans के अनुसार अपना Tenure चुनने का Flexibility होता है। सबसे अच्छा यह है कि आप Small Duration के Loan का विकल्प चुन सकते हैं और Interest Rates को बचा सकते हैं।

Easy Monthly Installments

Easy Monthly Installments ऋण के विचार को Simple बनाती हैं। Personal Loans भी आसान EMI सुविधाएं प्रदान करते हैं और आपको Loan Tenure में मूल राशि का भुगतान करने में मदद करते हैं।

यह एक Multipurpose Loan होता है

Home Loan या Car Loan के विपरीत, Personal Loan लगभग सभी तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है।

Personal Loan Eligibility Criteria

Personal Loan एक ‘Unsecured Loan” है, और Bank पूरी तरह से Application Work का संचालन करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपकी Financial Status की जाँच करते हैं।

Loan Eligibility आपके Credit Score, Credit History, EMI, Income Level , Job Status आदि जैसे कई कारकों पर निर्भर है।

यदि आप New Job Person हैं, तो एक Approval मुश्किल हो सकता है।

For Example, कई Loan देने वाले Institutions कम से कम दो साल के कार्य अनुभव वाले Workers को Loan देते हैं, और इसके साथ ही आप जहाँ नौकरी कर रहे है , वहा आप कम से कम एक साल से Job करते है तो ही आपको Loan मिलेगा।

इसी तरह, Self Employed Professionals के पास Minimum तीन साल का अनुभव होना चाहिए।इसके साथ ही आपके Work Place को भी देखा जाता है।

Personal Loan Interest Rates

Personal Loan की ब्याज दरें Loan की अन्य Category के बीच सबसे अधिक ब्याज दर में से एक हैं।

वर्तमान में, Personal Loan लगभग 10% – 15% प्रति वर्ष की दर से जारी किए जा रहे हैं।

ब्याज की दर बैंक से बैंक में Different होती है। यह Applicant की Income के स्तर, पिछले Credit History, मौजूदा EMI और Loan Tenure, Credit Score Etc. पर भी निर्भर करता है।

Personal Loan पर ब्याज लागत के साथ, कुछ Processing Fee और अन्य Fee होंगे जो आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है।

Repayment Facility

ऊपर बताए गए Important Factors के अलावा, यह Calculate करें कि क्या Lender आपको अपना Loan जल्द चुकाने की सुविधा प्रदान करता है, और इससे आपको क्या फायदा होगा इत्यादी!

यह Repayment Facility आपको समय से पहले अपना Loan चुकाने में मदद कर सकता है, साथ ही संकट के समय में राहत प्रदान कर सकता है।

हालांकि, Personal Loan को समय पर Repayment करने से आपको अपने Credit Health को बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे आप Future में अन्य तरह के Loans भी ले सकते हैं!

Keep Your Family In The Loop

जब आप Personal Loan प्राप्त करने की योजना बना रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार के साथ इस पर चर्चा कर रहे है और वे भी आपके Decision से सहमत है या नही!

आपका अपने Plan को उनके साथ Share करना उन्हें अच्छी तरह से जानकारी में रखेगा और उनकी राय आपको एक बेहतर निष्कर्ष हासिल करने में मदद करेगी।

और आप के लिए, Small Finance Problem या Cash Problem के समय में, वे आपके मदद करने में भी काम आ सकते हैं। जो भी हो, अपने परिवार को जानकारी में न रखना उनके हित में नहीं हो सकता है।

Customer Service

जब आप अपनी किसी जरूरत के समय में Personal Loan का लाभ उठाते हैं, तो आप नहीं चाहेंगे कि यह एक बेकार या खराब अनुभव हो?

इसलिए, Ensure करें कि Lender की Customer Service में High Quality की हैं। यह Service आपके Loan को ट्रैक रखने में भी मदद कर सकती है, जिससे आप अपने Personal Finance को बेहतर Control में रख सकते हैं।

याद रखें, जबकि Lenders के पास Customer Service में खराबी अथवा लापरवाही होगी, तो आपका जो अनुभव होगा तो बुरा ही रहेगा क्योंकि आपको सही तरह से Help न मिल सकेगी।